॥दस्तक॥

गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ़्ल क्या गिरेंगे जो घुटनों के बल चलते हैं

भारत का सबसे घटिया इंटरनेट प्रदाता: वीएसएनएल (टाटा)

Posted by सागर नाहर on 3, जनवरी 2007

(India’s worst Internet Service Provider : VSNL-TATA)

भारत की सबसे घटिया इण्टरनेट प्रदाता कंपनी अगर कोई है  तो वो है,टाटाब्रोडबैण्ड  उर्फ़ वी एस एन एल (VSNL Broad band) । पिछले महीने 7 तारीख को निजी कंपनियों की सेवा से परेशान हो कर भारत की सबसे बड़ी कंपनी का कनैक्शन लिया और उसी दिन से जो परेशानियाँ चालू हुई है उसका कोई अंत नहीं है। आजकल छोटे से छोटे इन्टरनेट सेवा प्रदाता भी फाईबर ओप्टिक केबल पर अपना काम करते हैं पर अपने आप को सबसे बेहतर कहने वाली कंपनी टाटा अभी तक अपनी सेवायें कॉपर केबल पर देती है जिसकी वजह से आये दिन,  चोर  केबल  काट कर ले जाते हैं और फ़िर रोते रहते हैं बेचारे ग्राहक!

7 दिसम्बर को कनैक्शन लेने के बाद एक महीने में तीन बार चोर केबल काट कर ले गये और साथ ही मेरा कनेक्शन भी ठप्प। अब देखिये टाटा ग्राहक सेवा का जवाब कुछ भी तकलीफ़ होने पर जब उन्हें फोन करो तो रटा रटाया जवाब ” साहब आपका काम  24  घंटे के अंदर अंदर हो जायेगा। ये जवाब टाटा कंपनी का है। और जैसे उन्होनें कसम खा रखी है कि 24  घंटॆ के पहले किसी भी तकलीफ़ का निवारण करना ही नहीं है। पिछली 27 तारीख को नैट बहुत धीमा हो जाने पर फ़ोन किया तो कंपनी का जवाब था कि इंडोनेशिया में भूकंप आने की वजह से अंडर वाटर केबल को नुकसान हुआ है और अब लगभग 2 जनवरी से पहले चालू होने की कोई उम्मीद नहीं है। पर 29 दिसंबर की शाम तक ठीक हो गया यानि तीन दिन तक धंधा ठप्प!!

कल सांय 4 (2 जनवरी को)  बजे मेरा कनैक्शन बंद हुआ और कस्टमर केयर से यह लिखे जाने के 24 घंटे बाद भी  (दोपहर  3.30    बजे 3 जनवरी) तक कंपनी की तरफ से कोई सहायता नहीं मिली है। अब तो मैं उस घड़ी को कोस रहा हूँ जब मैने टाटा का कनैक्शन लेने का निश्चय किया था।  कंपनी ने कनैक्शन देते समय एक प्रलोभन दिया कि आप अगर एक साथ चार महीने का पैसा दे देते हैं तो आपको इन्स्टालेशन चार्ज और सिक्यूरिटी डिपोजिट जो कि लगभग 2200/-  होती है आपको नहीं देनी होगी, में भी उसकी बातों में आ गया और चार महीने का पैसा दे दिया अब कनेक्शन बदलना चाहूं तो कंपनी से मेरा उनके पास तीन महीने का जमा  पैसा आसानी से निकलने की उम्मीद  भी नहीं है।

इस एक महीने में मुझे 25 दिन भी सही इन्टरनैट नहीं मिला जिसका पैसा मेरे पास से कंपनी ले चुकी है। यानि उन 5-6  दिनों का भी जिसका मैने उपयोग ही नहीं किया।

तो  मित्रों और पाठकों जो कोई भी अपना कनेक्शन बदला चाहता है या नया कनैक्शन  लेना चाहता है वो भूल कर भी टाटा ब्रोडबैण्ड उर्फ़ (VSNL Broadband)  के चक्कर में ना पड़ें, किसी काले चोर का कनैक्शन ले लेवें पर टाटा का नहीं।

पुनश्च: अभी शाम 4.30  पर नैट का कनेक्शन चालु हुआ और 24  घंटे तक बन्द रहने का कारण अगर आप जानेंगे तो हँसी आयेगी कि जिस डिशलेम्प (या लेम्ब) से मेरा कनेक्शन है वहाँ अपना बिजली का मीटर तक नहीं है और उन्होने अपार्टमेन्ट एक फ़्लेट से बिजली ले रखी थी। बिजली विभाग ने कल आकर बिजली काट दी थी, और कंपनी 24  घंटे तक मुझे बेवकूफ़ बनाती रही।

Advertisements

12 Responses to “भारत का सबसे घटिया इंटरनेट प्रदाता: वीएसएनएल (टाटा)”

  1. यह तो सरासर जुल्म है।

    आप समाचारपत्र में प्रेसनोट दिजीए.. थोडा बढाचढा कर…. कि मै बरबाद हो गया…

    हमने भी बहुत भोगा है इस तरह के प्रोवायडरों से…. इसलिए जानता हुँ…

  2. सागर जी वैसे सभी जगह यही हाल है। हाँ मेरे कनेक्शन एयरटेल का है, स्पीड कम है पर ऐसी प्रोबल्म कभी नही आई ।

  3. भाई जी,
    कहानी घर-घर की है, पराई चीज सबको अच्‍छी लगती है चाहे वह किसी की स्‍त्री ही क्‍यो न हो? हमारा बीएसएनएल का ब्राडबैन्‍ड कनेक्‍श की भी यही दुर्गति है वह है तो 256 केबीपीएस का किन्‍तु कुछ भी डाउनलोड करो वह 10 से 45 केबीपीएस की स्‍पीड से ही डाउनलोड होता है। किन्‍तु किसी प्रकार की दिक्‍कत नही आई, खैर आपको सला‍ह देता हूँ कि आप भी सरकारी बीएसएनएल को ले लिजिये क्‍योकि इसमे काफी सुबिधाऐ है।
    एक और सलाह देता हूँ आप http://www.core.nic.in अपनी शिकायत दर्ज करा दें। और हो सके तो जिला उपभोक्‍ता अदालम मे भी अपील करें। आपके नुकसान की भरपाई होगी। अखिर ग्राहक जब सजग होगा तभी तो ये कम्‍पनियॉं उनको परेसान करना बन्‍द करेगी।

  4. उन्मुक्त said

    आशचर्य टाटा से तो ऐसी उम्मीद नहीं थी।

  5. Shrish said

    भाईसा, आपने तो मेरी दुखती रग पर हाथ रख दिया। मेरा यकीन मानिए ये सब ISP चोर-चोर मौसेरे भाई हैं। एक नागनाथ है तो दूसरा सांपनाथ। मैंने जब BSNL अगस्त में ब्रॉडबैंड लिया था तो शुरु में स्पीड आदि देखकर बहुत खुश हुआ। कभी कनेक्शन डिसकनेक्ट नहीं होता था। मैंने सोचा लो भाई अब आया इंटरनेट का मजा। लेकिन इस महीने के शुरु में जो कनेक्शन में खराबी शुरु हुई तो पूछो मत। कई बार तो कनेक्ट होता ही नही,ं कई बार कनेक्ट होता है तो कोई साइट खुलती ही नहीं। BSNL वालों को फोन करो तो एक ही जवाब कि खराबी पीछे से है। इस दुखड़े पर तो पूरी एक पोस्ट लिख सकता हूँ और कभी लिखूँगा भी। बस आप एक बात का गम न खाएं कि टाटा/वीएसएनएल सबसे घटिया है।

  6. आपको परेशानी झेलते देख मात्र अपनी संवेदनायें प्रकट कर सकता हूँ. इश्वर करे, भविष्य में आपको इस तरह की समस्याओं का सामना न करना पडे और आपका व्यापार खुब तरक्की करे.

  7. Amit said

    अरे सागर जी, ISP बदलने से पहले थोड़ी रिसर्च करनी थी ना!! गूगलबाबा के पास बहुत से ऐसे लिंक हैं जहाँ लोग टाटा को कोस रहे हैं, टाटा की इंटरनेट कंपनी बकवास ही नहीं वरन्‌ ठग भी है, मैं तो पिछले वर्ष भुगत चुका हूँ।

  8. Tarun said

    भारत की ज्यादातर ग्राहकों को सेवा देने वाली कंपनियों का यही हाल है…..सभी शेर की खाल पहन अपने को शेर समझ बैठे हैं……नाम बडे और दर्शन छोटे….

  9. Vikas said

    nicely written!

  10. […] के कारण परेशान थे और नेट प्रोवाईडर पर खीज रहे थे। उनको शांत करने के लिए कविताएँ मेल कर […]

  11. Manish said

    प्रथम तीन में जगह बनाने की हार्दिक बधाई नाहर भाई

  12. Enjoyed scanning this post, My goal is to look at a number of the other sites in the suggestions and watch what else I might have the capacity to discover.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: