॥दस्तक॥

गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ़्ल क्या गिरेंगे जो घुटनों के बल चलते हैं

एक और मजेदार टूल

Posted by सागर नाहर on 8, जनवरी 2007

अपने कम्प्यूटर को साफ सुथरा रखने के लिये पेश है एक और मजेदार टूल जिसका नाम है क्लीन अप। हम जब अन्तरजाल पर कई घंटों तक भ्रमण करते रहते हैं, तो टेम्परेरी फ़ाईल, केच और कूकीज के रूप में कई मेगा बाईट फालतू फ़ाईले कम्प्यूटर में जमा होती रहती है, जो धीरे धीरे कम्प्यूटर की गति को धीमा कर देती है। इनसे बचने के लिये मजेदार उपाय है क्लीन अप जो मात्र 311Kb का ही है। पेश है इसका दृश्य। इसमें साफ़ दिख रहा है कि मेरे कम्प्यूटर पर इसे 517 बार चलाने पर 4,24,894 फाईलों के रूप में 8.3 Gb कचरा साफ हुआ।

यह छोटा सा सोफ़्टवेर मुफ्त है, इसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। इन्स्टाल करने के बाद एक बात का खास ध्यान रखें कि option में जाकर देख लेवें कि आप किस तरह की फाइलों को हटाना चाहते हैं, अगर चूक हो गयी तो आपके Favorites में दर्ज सब कुछ डेटा मिट सकता है। यानि आप Standard Option पर रखें और इस दृश्य के अनुसार राईट के चिन्ह लगा लेवें। और हाँ Enable Sound पर से भी राईट का चिन्ह हटा लेवें वरना ऐसी आवाज सुनने को मिलेगी जो शायद आपके कानों को अच्छी ना लगे। 🙂

यह सोफ्टवेर में पिछले एक साल से काम में ले रहा हूँ, कभी कोई परेशानी नहीं हुई, फ़िर भी इसका प्रयोग सावधानी से करें। जब भी आप अपने कम्प्य़ूटर को शट डाउन करें उससे पहले एक बार इसे चला लेवें और देखें कि कितना कचरा साफ हो गया है। जब आप इसे पहली बार चलायेंगे तो हो सकता है कि 100Mb तक कचरा साफ़ करे।

इसके लिये डेस्कटॉप पर आईकॉन रखने की जरूरत नहीं है, स्टार्टअप के पास ( स्क्रीन के सबसे नीचे) आप राईट क्लिक कर लेने से (चित्र में दिखाये अनुसार) यह काम करने लगेगा।

Advertisements

12 Responses to “एक और मजेदार टूल”

  1. प्रयोग कर लेते है. इसने काम किया तो ही आपको धन्यवाद. 🙂

  2. थोड़ा डर तो लग रहा है इसे उपयोग करते हुये मगर जब आप कह रहे हैं कि एक साल में यह आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाया, तो हमें तो वैसे भी अगले ६ महिने में नया लेपटाप लेना ही है. 🙂

  3. यह एक अच्छा अनुप्रयोग है। इसकी खासीयत यह है कि यह उन फाईलो को भी हटा देता है जो आप मैनुअल तरीके से हटा नही सकते ना ही उन्हे देख सकते है।

  4. वाह जी वाह !

    यह तो काफी अच्छा टूल है, वैसे कमप्यूटर में नेट का उपयोग करते करते एसी फालतू फाईलें इकठ्ठी हो जाती है । ईन सब से निबटने के लिये यह अच्छा उपाय है ।

  5. Shrish said

    अच्छा जुगाड़ लाए हैं जी, धन्यवाद !

  6. बड़ा चंगा टूल है जी। 279 MB साडे वी साफ हो गये। वड्डा धनवाद 😀

  7. कारगर औजार है। इससे सिस्टम की गति तो जरूर कुछ तेज हुई है। धन्यवाद।

  8. ऐसा ही एक टूल हमारे शहर के ‘नगर पालिका’ को भी दीजिये सागर भाई. यहाँ तो कमाल का है. 🙂

  9. Divyabh said

    actualy i hv used Tune up utility n cleanup i m sure if u should try this u better write one good essay on this for bloggers.

  10. हालांकि अभी इस्तेमाल तो नहीं किया है पर जब आपने हरी झंडी दे दी है और इतना
    ही नहीं ९ अनुभवी चिट्ठाकार भी इससे लाभान्वित हुए हैं तो मेरे जैसा नौसिखिया
    भी भयरहित हो कर इसका फ़ायदा उठा सकता है। धन्वाद!

  11. Harish Rajpal said

    I am using a program name ccleaner and you can find a sight from googal. this program is one of the best and dileeting all Kachara plus making your ragistree problem too

  12. Harish Rajpal said

    there is another program is Easycleaner too, but ccleaner is the best and FREE and I am using another program spybot virzin 1.4 load it that one too.This one going too take your all spy, pop, etc.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: