॥दस्तक॥

गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ़्ल क्या गिरेंगे जो घुटनों के बल चलते हैं

आपके चिट्ठे का ब्लॉगरोल बहुत बड़ा है? आईये उसे घूमता बनायें

Posted by सागर नाहर on 18, अक्टूबर 2007

हिन्दी चिट्ठाजगत में ब्लॉगरोल का महत्व का बड़ा महत्व है। हम अपने चिट्ठों के साईडबार में अपने पसंदीदा चिटठों का या अपने पसंदीदा साईटस के लिंक देते हैं। कई बार यह लिस्ट इतनी लम्बी हो जाती है कि दूसरे चिट्ठों की लिंक या दूसरी महत्वपूर्ण लिंक बहुत नीचे चले जाते हैं।

मैने बहुत दिनों तक इसका उपाय खोजा कि सारे चिट्ठे भी रहें और जगह भी कम घेरे। मुझे आखिरकार कल इसका इलाज मिल ही गया।

कल पूरा दिन इसके पीछे बर्बाद करने के बाद मैने पहले रेडियोनामा पर इसका प्रयोग किया और सफल रहा तो मन हुआ कि यह प्रयोग आप सबको बताना चाहिये।

तो प्रस्तुत है आप सबके लिये यह काम का और मजेदार तरीका जिससे आपके साईडबार में दिये ब्लॉगरोल के लिंक उपर या नीचे घूमने लगेगा और बहुत ही कम जगह रोकेगा। जिससे आपको और भी ज्यादा लिंक, कोड या फोटो लगा सकते हैं।

सबसे पहले अपने ब्लॉगर में जाकर Dashboard- Layout – Add and Arrange Page Elements में जाकर एक HTML/Java Script वाली खिड़की खोल लेवें। और नीचे बताये गये दोनों कोड को कॉपी कर लेवें और उस खिड़की में पेस्ट कर लेवें।

चूंकि wordpress.com HTML कोड अपने चिट्ठों पर नहीं बताने देता इसलिये मैने आगे पीछे तीर के निशान नहीं लगाये है सो आप उनके कोड के पहले < और सबसे अन्त में > लगा देवें।


 marquee align="center" height="200" width="100%" direction="up" scrollAmount="3" onmouseout="this.start()" onmouseover="this.stop()"</pre>
<pre>यहाँ लिंक लिखें।</pre>
<pre>इस कोड में जितनी जगहों पर pre  लिखा है उन्हें हटा देवें wordpress.com  में यह अपने आप आ जाता है</ul></pre>
<pre></marquee></pre>
<pre>


अब इस कोड के बाद अपने पसंदीदा चिट्ठों के लिंक नीचे बताये अनुसार लिख लेवें। उदाहरण के लिये मैने मेरे चिट्ठे का भोमियो का लिंक लगाया है। आप चाहें तो प्रयोग के लिये इसे ही कॉपी कर सकते हैं, लिंक अपने चिट्ठे का जरूर बदले देवें।:) कॉपी करने के लिये कोड के उपर लिखे Copy to clipboard पर क्लिक करें। या आप इसे सीधे नोटपैड में खोलना चाहें तो view plain पर क्लिक करें।



<li><a href="http://bhomiyo.com/en.xliterate/nahar.wordpress.com>Roman </a></li>

<li><a href="http://bhomiyo.com/gu.xliterate/nahar.wordpress.com>Gujarati</li</a>>


अब कोड को बन्द करने के लिये </li> के नीचे</ul> </marquee> लिख कर कोड को बन्द कर देवें। साईडबार की HTML विन्डो को सुरक्षित कर बन्द कर देवें। और

अब प्रीव्य़ू देखें। आपके साईड बार के लिंक उपर की तरफ चल रहे हैं। आप माऊस के तीर को उसके पास लेकर जायेंगे तो वह रुक जायेगा, ताकि आप अपने पसंदीदा चिट्ठे/ लिंक पर क्लिक कर सकें।फायरफोक्स में लिंक उपर नीचे घूमते हुए नहीं दिख रहे, दो दिन की माथा पच्ची के बाद भी इसका हल नहीं मिला, कोई जानकार बंधू अगर इसका निराकरण बता सके तो अच्छा होगा।

ध्यान देने योग्य बातें:

  1. भोमियो का लिंक वर्डप्रेस.कॉम में लिखने के बाद जब उसे सेव करते हैं तो वह अपने आप बदल जाता है और लम्बा हो जाता है। अत: आप कोड वही प्रयोग करें जो आप पहले से कर रहे हैं। इस पोस्ट का उद्दॆश्य सिर्फ लिंक को मर्क करना है, सो आप लिंक देते समय सावधानी रखें।

  2. सबसे पहली खिड़की में बताये कोड में 200 की जगह 300 या और कम ज्यादा करने से खिड़की की साईज छोटी या बड़ी होगी।
  3. direction=”up” की जगह Down लिखने से लिंक उपर से नीचे की और घूमेंगे। आप चाहें तो इसी तरह दायें बायें भी घुमा सकते हैं परन्तु उससे खिड़की की साईज बड़ी करनी पड़ेगी, और इस कोड को लिखने का कोई अर्थ नहीं रहेगा। इसलिये आप उपर या नीचे ही पसन्द करें।
  4. इसी तरह scrollAmount=”3″ में 3 की बजाय 2 या 1 लिखने से लिंक के घूमने की गति धीमी होगी और 4-5 या ज्यादा लिखने से गति तेज होगी।

पुनश्‍च:( दिनांक 23.10.2007)

लेख लिखने के बाद लगा कि   बहुत से चिट्ठाकार   इस तरह कोड को कॉपी कर सुधार कर अपने चिट्ठे पर नहीं लगा पायेंगे उनकी सुविधा के लिये कुछ लिंक जोड़कर में फाइल को यहाँ अपलोड कर रहा हूँ, बस आप  नीचे एक राइट क्लिक कीजिये और Save Link as पर क्लिक कर कोड को सेव कर लीजिये। लेफ्ट क्लिक करने पर घूमते हुए ब्लॉगरोल  का प्रीव्यू दिखेगा।

new-blogroll-code.txt

Advertisements

21 Responses to “आपके चिट्ठे का ब्लॉगरोल बहुत बड़ा है? आईये उसे घूमता बनायें”

  1. kakesh said

    अच्छा लेख.धन्यवाद ज्ञान वर्धन के लिये.आपका ब्लॉगरोल कहाँ है और उस पर हमारा नाम कहाँ है. 🙂

    http://kakesh.com

  2. ritu bansal said

    bahut hi badhiya aur gyan vardhak baaten hain. vaise mujhe jab ye karna hoga tumko cal kar lungi. tumne sabit kiya hai ki aadmi chahe to kya nahin ho sakta. badhayiiiiiiiiiiiii

  3. धन्यवाद. जानकारी भरा लेख है. उपयोगी भी.आप के चिट्ठे पर रोल घूमता नही दिखा. कृपया बतायें कि कहां इसका जीता जागता उदाहरण देख सकते हैं?

    मेरा एक और प्रश्न है जो सभीसे पूछ रहा हूं. मेरे पास कवि सम्मेलन की रिकौर्डिंग है ( गत 12 अक्टूबर 2007 की). इसे किस प्रकार ब्लोग पर डाला जा सकता है? क्या इसके लिये किसी विशेष टूल की आवश्यकता होगी ?
    सम्भव हो तो सूचित करें.
    chaturvediarvind@gmail.com

  4. @ काकेश जी
    धन्यवाद
    मैं अभी अपना ब्लॉगरोल बना रहा हूँ, और पसंदीदा चिट्ठों के लिंक इकट्ठे कर रहा हूँ। यकीन मानिये आपका चिट्ठा मेरे पसंदीदा चिट्ठों की सूची में जरूर होगा और बहुत जल्द ही इस चिट्ठे के साइडबार में दिखेगा। 🙂

  5. समझ गये जी. धन्यवाद.

  6. @ अरविन्द चतुर्वेदीजी
    आप घूमते लिंक का जीता जागता उदाहरण फिलहाल रेडियोनामा http://www.radionamaa.blogspot.com पर देख सकते हैं। बस एक ही शर्त है आप इस पेज को IE में खोलें, Fire Fox में अभी घूमता हुआ नहीं दिख रहा।
    आप के पास कवि सम्मेलन का वीडियो है या ओडियो? अगर वीडियो है तो यूट्यूब http://www.youtube.com पर लगा कर अपने चिट्ठे पर उसका कोड पेस्ट करेंगे तो वीडियो आपके चिट्ठे पर दिखेगा।
    अगर ओडियो है तो बहुत सी साईट्स हैं उनमें प्रमुख हैं http://www.esnips.com और http://www.lifelogger.com आप उस ओडियो को यहाँ अपलोड कर कोड अपने चिट्ठे पर पेस्ट करेंगे तो आपको ओडियो अपने चिट्ठे पर सुनाई देगा।
    और जानकारी के लिये मेल करें।

  7. अच्छी जानकारी दी, यह प्रयोग काफी पहले एक तमिल मित्र ने अपने चिट्ठे पर बताया था। व्यक्तिगत तौर पर मैं चिट्ठे पर एनीमेशन आदि पसन्द नहीं करता, इसलिए इसका प्रयोग नहीं किया। वैसे जो लोग लम्बा ब्लॉगरोल रखते हैं उनके लिए उपयोगी है।

    और इसका कई अन्य तरह से प्रयोग भी हो सकता है जैसे विभिन्न साइटों एवं ब्लॉगों की फीड दिखाने के लिए आदि।

  8. @अरविन्द चतुर्वेदी,
    अरविन्द जी रिकॉर्डिंग को ब्लॉग पर डालने के लिए निम्न लेख देखें।

    पॉडकास्ट को इंटरनैट पर अपलोड करना तथा ब्लॉग पर प्रकाशित करना

  9. अच्‍छी जानकारी प्रस्‍तुत की है आपने। धन्‍यवाद।

  10. उन्मुक्त said

    अच्ची जानकारी है पर मैं तो फायरफॉक्स पर काम करता हूं 😦

  11. ये हुई न काम की बात…बहुत आभार..पहली बार एक बार में काम की बात बताई है..नाराज न हो…..चलो, एकाध बार और भी बताई होगी 🙂

  12. kakesh said

    धन्यवाद अपनी पसंद में शामिल करने के लिये.

  13. Amit said

    घणी बात की एक बात सागर जी, ये बताईये कि क्या यह फॉयरफॉक्स और ओपरा में चल रहा है?

  14. मेरे पल्ले नही पड़ा, फिर भी धन्यवाद. 🙂
    टिप्पणी को एडिट करने के लिये क्षमा याचना।

  15. @अमित जी
    मैने अभी अभी एक चिट्ठा देखा है जिसका ब्लॉगरोल फायर फोक्स में भी घूम रहा है। जब कि मैने कोशिश की तो असफल रहा। ओपेरा का पता नहीं, क्यों कि मैरे कम्प्यूटर पर ओपेरा इन्स्टाल किया हुआ नहीं है।

  16. सागर जी आप का लाख लाख धन्यवाद, आप के ब्लोग पर आने के एक मिनिट पहले यही समस्या का समाधान श्रीश जी से मांगा है।मेरे पल्ले ज्यादा तो नहीं पड़ा , कमप्युटर अभी तक हमारा दोस्त नही बना न, पर एक बार और पढ़ कर जरुर कौशिश करुंगी। आप का ई-मेल पता न होने के कारण यहीं आप को धन्यवाद देना चाहती हूँ कि आप को मेरा लेख अच्छा लगा, अगर अपना ई-मेल पता भी दे दें तो मुझे अच्छा लगेगा

  17. […] आकर्षक  और घूमता हुआ दिखाने पर मेरी पिछली पोस्ट में कोड सही तरीके से  मैं दिखा नहीं […]

  18. धन्यवाद सागर जी ,हाँलाकि मै बहुत देर से कोशिश कर रहा हू‘ं , अभी तक तो कामयाब नही हुआ , हो सकता है आगे हो जाऊँ , ” मन मे है विशवास हम होगें कामयाब एक दिन ” 🙂 वैसे मैं भी फ़ायर फ़ाक्स प्रयोग करता हूँ , क्या इस पर चलेगा नही?

  19. hariraam said

    अच्छी युक्ति दी है। धन्यवाद। यदि JavaScript/html का पूरा ज्ञान हो तो web में बहुत कुछ किया जा सकता है। क्या किसी Box में images को भी मर्क किया जा सकता है?

  20. […] Tags: तकनीक, Blogroll, favouates links, technic, technology मैने अपनी पिछली प्रविष्‍टी में मैने ब्लॉगरोल को घूमता हुआ दिखाने […]

  21. atulkumaar said

    सही जानकारी

    अतुल

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: