॥दस्तक॥

गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ़्ल क्या गिरेंगे जो घुटनों के बल चलते हैं

चित्र पहेली का हल: जोनाथन नेतान्याहू

Posted by सागर नाहर पर 13, सितम्बर 2006

मेरी चित्र पहेली का सौभाग्य का दिन कल उदय हुआ जब पहली बार किसी ने मात्र कुछ ही मिनीटों में पहेली को हल कर दिया। सही उत्तर सबसे पहले पंकज भाइ ने दिया कि यह चित्र जोनाथन नेतान्याहू का है। पहेली के इतनी आसानी से हल हो जाने पर और पंकज भाइ से पूछ कर उत्तर को मिटा दिया ताकि ज्यादा लोग मेहनत करें, और तभी नितिन बागला जी, और प्रमेंद्र प्रताप जी ने उत्तर दे दिया, उधर विजय सिंगापुरी जी ने कुछ इशारा कर ही दिया था कि ये कौन हो सकते है।

जी हाँ इन सब के उत्तर सही है, वे सारे चित्र इस्रायल के महान सैनिक जोनाथन नेतान्याहू के ही थे, जिन्होने बहुत बहादुरी से एक ऐसे मिशन को पूरा करने में अपने प्राण गवाँये जिसकी कि कल्पना भी नहीं की जा सकती। उस मिशन का नाम था ओपरेशन थंडर बोल्ट! चुँकि यह पूरा मिशन युगांडा के एन्टेबी एयर पोर्ट पर हुआ था इस लिये इसे ” ओपरेशन एन्टेबी भी कहा जाता है, परन्तु जोनाथन नेतान्याहू की शहादत के बाद इस मिशन का नाम उनके सम्मान में बदल कर ओप्रेशन जोनाथन कर दिया गया है।

जब सही हल मिल ही गया है तो पूरी कहानी लिखने की बजाय इस की कड़ी ही बता देता हुँ जहाँ से आप ज्यादा जानकारी पा सकते हैं। http://www.palestinefacts.org/pf_1967to1991_entebbe.php
http://www.specwarnet.net/miscinfo/entebbe.htm
http://www.britishcouncil.org/learnenglish-central-history-entebbe.htm
http://en.wikipedia.org/wiki/Operation_Entebbe

One Response to “चित्र पहेली का हल: जोनाथन नेतान्याहू”

  1. प्रमेन्‍द्र प्रताप सिंह said

    मास्‍टर जी
    मैने तो नकल की और बता भी दिया था 🙂

टिप्पणी करे